श्रीराम वेंकटरमन को | sriram venkitaraman biography in hindi

श्रीराम वेंकटरमन को | sriram venkitaraman biography in hindi

sriram venkitaraman विकिपीडिया hindi

श्रीराम एक प्रशिक्षित डॉक्टर है। वह हमेशा अपनी स्कूली शिक्षा में डॉक्टर बनने की इच्छा रखता है। उन्होंने तिरुवनंतपुरम में सरकारी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया और बाद में उसी कॉलेज से जनरल मेडिसिन में पीजी किया। वह एक बहुत अच्छे डॉक्टर बनने के लिए बाहर निकल रहा था जब अचानक एक दिन उसने आकर्षक करियर छोड़ने और आईएएस अधिकारी बनने का फैसला किया। वह दिल्ली चले गए और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। अपने पहले प्रयास में, उन्होंने 2013 में यूपीएससी सिविल सर्विसेज को तोड़ दिया। उन्होंने इस प्रतिष्ठित परीक्षा को शैली में फटकारा - ऑल इंडिया रैंक ऑफ 2 प्राप्त किया।

आईएएस के रूप में, श्रीराम की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक सबरीमाला में प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा रही है। उन्होंने वरिष्ठ आईएएस हरिकृष्ण के साथ क्षेत्र के दुकानदारों से विरोध के बावजूद ऐसा किया। कुछ दिनों बाद, उच्च न्यायालय ने भी निर्णय को दूसरा स्थान दिया और प्लास्टिक के प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया जिससे श्रीराम प्रयास की कानूनी स्थिति दी गई। इसी प्रकार, भूमि अतिक्रमण से मुन्नार को मुक्त करने के उनके प्रयासों में पूरे प्रशंसा हो रही है। उत्तर प्रदेश के दुर्गा शक्ति नागपाल के विपरीत (जिसे अखिलेश यादव द्वारा एक ही काम करने के लिए निलंबित कर दिया गया था), श्रीराम को दंडित नहीं किया गया है। उन्होंने केवल इतना कहा है कि सरकार में बहुत से लोग हैं जो अपने प्रयास का समर्थन कर रहे हैं।

श्रीराम वेंकटरामन की पत्नी और प्रेमिका

जैसा ऊपर बताया गया है, श्रीराम को शांत दिखने के साथ संपन्न किया गया है। वह एक सफल सुन्दर लड़का है और इसलिए किशोर लड़कियां तारीख के लिए उसकी तरफ देख रही हैं। हालांकि, वह इसके लिए कोई दिलचस्पी नहीं है। अभी तक, सार्वजनिक संबंध में उनके रिश्ते की स्थिति के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Comments

Post a Comment