डॉ दिव्या एस अय्यर क्रिश्चियन | divya s iyer Biography in Hindi

डॉ दिव्या एस अय्यर क्रिश्चियन | divya s iyer Biography in Hindi

divya s iyer विकिपीडिया hindi

डॉ दिव्य अय्यर केरल के सबसे सम्मानित आईएएस अधिकारी हैं। वह अपने अभिनव प्रशासनिक कौशल के लिए जाने जाते हैं, जिन्होंने वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को भी आश्चर्यचकित किया था। वास्तव में, वह 2014 के बैच आईएएस अधिकारी केरल के कैडर से संबंधित हैं। दिव्य वास्तव में एक बहुमुखी युवा महिला है। वह एक योग्य डॉक्टर, एक कलाकार, एक क्लासिक नर्तकी और एक सफल लेखक है। इस उम्र में आपको इतनी शक्तिशाली व्यक्तित्व के साथ शायद ही कभी एक आईएएस अधिकारी मिल जाएगा। कहने की जरूरत नहीं है, वह भी एक बहुत अच्छा प्रशासक है और कोट्टायम के निवासियों ने कोट्टायम के सहायक कलेक्टर के रूप में अपनी पहली पोस्टिंग के साथ अपनी सकारात्मक कामकाजी शैली देखी है।

divya s iyer wiki

डॉ दिव्या एस अय्यर क्रिश्चियन
 मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर से एक एमबीबीएस स्नातक और केरल के सबसे सम्मानित आईएएस अधिकारियों में से एक। वह अपने अभिनव समाधान और उद्यमशीलता के ...

दिव्य का जन्म तिरुवनंतपुरम में हुआ था। उनके पिता - श्री सेशा अय्यर - इसरो के एक कर्मचारी थे, जो दुनिया के सबसे सम्मानित अंतरिक्ष संगठनों में से एक थे। उनकी मां - श्रीमती भगवथी अम्मल - अभी भी स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (एसबीटी, के साथ काम कर रही हैं, अब यह सहयोगी बैंक मूल एसबीआई के साथ विलय कर चुका है)।

दिव्य में निथ्या नाम की एक बहन है जो शीर्ष सॉफ्टवेयर परामर्श एमएनसी के साथ एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में बैंगलोर में काम कर रही है।

दिव्य हमेशा एक बहुत अच्छा स्कूल रहा है। वह अपने अतिरिक्त पाठ्यक्रम गतिविधियों के लिए अपने स्कूल के दिनों के दौरान तिरुवनंतपुरम में प्रसिद्ध हो गई थीं। स्कूली शिक्षा के बाद, उन्होंने प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज सीएमसी, वेल्लोर में प्रवेश लिया जहां से उन्होंने एमबीबीएस किया था। एमबीबीएस करते समय उन्होंने कई प्रशंसा भी जीती हैं। हालांकि, कुछ घटनाओं और गरीब मरीजों के साथ बातचीत ने उन्हें दीर्घकालिक करियर के रूप में अपना मन बदल दिया। उसने आईएएस अधिकारी बनने का फैसला किया। वह 2012 में सिविल सेवा परीक्षा में दिखाई दी और भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के साथ 13 9वीं रैंक हासिल की। वह शामिल हो गई और आशा खोए बिना प्रशिक्षण के लिए गई। वह फिर से एक वर्ष के ब्रेक के लिए जाने के बाद दिखाई दी और यूपीएससी सिविल सर्विसेज को ऑल इंडिया रैंक 48 के साथ फटकारा। सौभाग्य से, वह रोस्टर सिस्टम के साथ अपना घर कैडर प्राप्त करने में सक्षम थी।

चुनाव में मतदान करने के लिए लोगों को प्रेरित करने के अपने अभिनव तरीके के लिए भारत के निर्वाचन आयोग समेत दिव्य की भी सराहना की गई। उन्होंने एक गीत गाया और चुनाव के लिए एक पर्यावरण बनाया जिसके परिणामस्वरूप लोग अपने वोट डालने के लिए बूथ में उच्च प्रतिशत आए।

घटनाओं की एक दिलचस्प बारी के कारण दिव्य ने फिर से समाचार शीर्षक बनाया। दो बार कांग्रेस विधायक के एस सृनाथन ने घोषणा की है कि वह दिव्य अय्यर से शादी करने जा रहे हैं। उन्होंने दिव्य के साथ खुशहाली मनोदशा में एक तस्वीर पोस्ट की, जिसके कारण उन्होंने और दिव्य ने सोचा कि वे एक-दूसरे के लिए बने हैं।

इस फेसबुक पोस्ट से पहले सबरीनाथन को देखकर दिव्य के बारे में कोई खबर नहीं थी। जोड़े ने सफलतापूर्वक दुनिया से अपने रिश्ते को छुपाया था।

Comments