संदीप माहेश्वरी विकिपीडिया | Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

संदीप माहेश्वरी विकिपीडिया | Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

Sandeep Maheshwari विकिपीडिया hindi

संदीप माहेश्वरी आज भारत के सर्वोत्तम व्यवसायी (Entrepreneur) में से एक हैं । वे Images Bazaar वेबसाइट के सी.ई.ओ. (C.E.O.) और संस्थापक हैं, जिसमें 10 लाख से भी ज्यादा भारतीय चित्र (Indian Picture) है । इस कंपनी के 45 देशों में 7000 से ज्यादा ख़रीदार है । संदीप जी की कंपनी सालाना करोड़ों की कमाई करती है । लेकिन संदीप अपनी इस Images Bazaar कंपनी की वजह से इतने मशहूर नहीं है, बल्कि वे तो अपने प्रेरणादायक सेमिनारों (Inspirational Seminar) और भाषणों (Motivational Speech) से पूरे विश्व में सबके चहेते है ।

और  Sandeep Maheshwari की Company ImagesBazaar सबसे ज़्यादा Indian Imagesरखने वाली कंपनी है .
लेकिन दुनिया में उनसे बहुत बड़े बड़े entrepreneur है जिन्हें लोग जानते तक नहीं है . संदीप को भी लोग उनके Successful Businessman  होने की वजह से कम ही जानते होंगे .
ज़्यादातर लोग उन्हें Motivational Speaker , Sandeep Maheshawari  Videos  की वजह से ही जानते है और उसमे भी खास बात है की वह अपने सभी सेमिनार बिलकुल free करते हैं .

ख़ास बात तो ये है की वे ये सभी सेमिनार मुफ्त में करते है और उनका एकमात्र मकसद लोगों के जीवन में बदलाव लाना है । संदीप ने बहुत ही साधारण शुरुआत की और अनेक मुश्किलों का सामना किया, मगर उन्होंने हार नहीं मानी और आगे बढ़ते गए, आखिर में सफलता प्राप्त की । वे अपनी असफलताओं से मिले अनुभव से आज हज़ारों लोगों को सफलता हासिल करने में एक मार्गदर्शक की भूमिका निभाते है । आज इस Article में हम आपको संदीप माहेश्वरी के अद्भुत जीवन (Sandeep Maheshwari Biography in Hindi)  के बारे में बताएँगे और उम्मीद करते है की आप सभी को संदीप जी से प्रेरणा मिलेगी ।

संदीप का परिवार अल्युमिनियम का बिज़नेस (Aluminum Business) करता था जो की अचानक ठप हो गया और परिवार की सारी आर्थिक जिम्मेदारियाँ संदीप पर आ गई जो की बस 19 वर्ष के थे तब । उस समय संदीप दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज (Kirorimal College) में B.Com कर रहे थे । संदीप ने एक आदर्श भारतीय पुत्र की तरह अपने परिवार को आर्थिक संकटों से निकालने की पूरी कोशिश की । उन्होंने एक मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी (Multi-level Marketing Company) में काम किया और घरेलू चीज़ों की उत्पादन (Manufacturing) में भी हाथ आज़माया और किसी तरह अपने परिवार को संभालने की कोशिश की । इन्ही दिनों में संदीप को समझ आया की पढ़ाई लिखाई से भी ज्यादा ज़रुरी जीवन के असली महत्व को जानना है । उन्होंने तुरंत कॉलेज से ड्रॉप आउट (Dropout) किया और अपनी असली रूचि और जोश को हासिल करने में जुट गए ।

Sandeep Maheshwari का कहना है की हर Situation  में Opportunity होती है, बस देखना आना चाहिए
और वह बचपन से ही वह हर Situation  से सीखते आ रहे और लाइफ को enjoy कर रहे है
जब संदीप १३ साल के थे उनके Father में उन्हें एक moped gift में दी .
संदीप के पिता को नहीं पता था की उनका बेटा इतनी काम उम्र में मोपेड की कीमत से दुगने रुपए उसी मोपेड से कमा लेगा.
संदीप ने वह मोपेड Rent पर देना शुरू कर दी , जिसके वह एक घंटे के 50 रुपए लेते .उसकी यही  entrepreneurial spirit उनकी Family पर आर्थिक  दिक्कते  आयी तो काम आयी


Comments

Post a Comment